No icon

रोम का राजा जूलियस सीज़र( egypt ki rani cleopetra)

इजिप्ट की रानी क्लिओपेट्रा , रोम का राजा जूलियस सीज़र( egypt ki rani cleopetra)

दोस्तों क्लिओपेट्रा और जूलियस सीज़र के बारे में आप सभी ने सुना होगा ! लेकिन क्या आप इन से जुड़े तथ्यों के बारे में जानते हैं ? आज हम आपको इजिप्ट के देंदेरह शहर के प्राचीन मंदिर के बारे मे बताएंगे , जिस का नाम देंदेरह टेम्पल काम्प्लेक्स है, जो की ४०००० स्कुएर मीटर के दायरे मे फैला है. इसके चारों तरफ मिटटी की ईंटों की दीवार है, कहा जाता है की देंदेरह इजिप्शियन्स के इतिहास के शुरुआत से ही चेपिल्स , मंदिरों और धार्मिक कार्यों का स्थल रहा है, जिस पर हर इजिप्शियन काल के राजा ने अपने मुताबिक़ कुछ न कुछ नया निर्माण करवाया है . यहाँ के प्रमुख केंद्र हैं.

१: हाथोर टेम्पल 
२: रोमन बर्थ हाउस 
३: सेनेटोरियम 
४: सेक्रेड लेक ( जिसे क्लियोपेट्रा पूल भी कहते हैं )

यह जगह इजिप्ट की सबसे अच्छी तरह संरक्षित की गयी इमारतों में से एक है .
इस टेम्पल काम्प्लेक्स में प्राचीन इजिप्ट की देवी हाथोर का मंदिर हैं , जो की ख़ुशी ममता और प्यार का प्रतीक मानी जाती थीं . 
टेम्पल की दीवारों और छतों पर बड़ी ही दिलचस्प कलाकृतियां और आकृतियां बनी हुई हैं , जैसे की एक छत पर एक बड़ा ही जटिल गोलाकार एस्ट्रोलॉजिकल 
जोडिएक साइन का चार्ट बना हुआ है , एक सेंचुरी नील नदी की तरफ मुख करे हुए बनी हे, जिसका टोलेमेयिक इजिप्टियन कारीगरी का अद्भुत नमूना है , जिसमे रानी क्लिओपेट्रा और जूलियस सीजर से उनके पुत्र सीजेरियन की विभ्भिन कलाकृतियों को दर्शाया गया हैं . काम्प्लेक्स में एक अंडर ग्राउंड कमरा है जिसे क्रिप्ट कहते हैं , इसकी दीवारों पर बड़ी ही विचित्र कार्विंग्स हैं , जैसे कुछ लोग दो बड़े बड़े लाइट बल्ब लेकर खड़े हों , तो कहीं मैग्नीफाइंग ग्लास
जैसी कोई चीज़ बनी हों . 
कहते हैं की रानी क्लिओपेट्रा ने भी अपने राज काल में कुछ चीजों का निर्माण कराया था , इसलिए हाथोर टेम्पल की दीवारों पर उनके, उनके बेटे और जूलियस सीज़र के चित्र यहाँ नज़र आते हैं . ये काम्प्लेक्स इजिप्शियन और रोमन संस्कृति के संगम का सुन्दर उदहारण हैं .

Comment